For the best experience, open
https://m.merisaheli.com
on your mobile browser.
Advertisement

विंटर हेल्थ केयर: सर्दियों में सेहत का रखें ख़ास ख़्याल (Winter Health Care: 13 Tips To Stay Healthy And Warm This Winter)

06:54 PM Nov 13, 2022 IST | Usha Gupta
विंटर हेल्थ केयर  सर्दियों में सेहत का रखें ख़ास ख़्याल  winter health care  13 tips to stay healthy and warm this winter
Advertisement
Advertisement

हर मौसम की अपनी विशेषता होती है और उसी के अनुसार कुछ एहतियात भी बरतने होते हैं. विंटर सीजन में हमें अपनी सेहत का ख़ास ख़्याल रखना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में अधिक ठंड और ज़्यादा खानपान के कारण पाचन संबंधी समस्याएं अधिक होने लगती है. सर्दियों के मौसम में किन बातों का ख़्याल रखना चाहिए (Winter Health Care) के बारे में जानते हैं.

(Winter Health Care)

  • सर्दियों में अधिक से अधिक फल और सब्ज़ियों का सेवन करें. इससे हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी, सी और फाइबर मिलते हैं. फल-सब्ज़ियां इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ मेटाबॉलिज़्म को भी ठीक रखती हैं.
  • ठंड के मौसम में फाइबरयुक्त भोजन अधिक लेना चाहिए, जैसे- सेब, हरी सब्ज़ियां, बींस, साबुत अनाज, दाल, नाशपाती व जामुन. इन्हें अधिक से अधिक अपने भोजन में शामिल करें. दरअसल, इस मौसम में हमारी पाचन क्रिया शिथिल रहती है. फाइबरयुक्त भोजन करने से डायजेस्टिव सिस्टम ठीक रहता है और पेट संबंधी कोई समस्या भी नहीं होती और भूख भी कम लगती है.
  • विंटर में अदरक का उपयोग नियमित रूप से करना चाहिए. यह शरीर में गर्मी देने के अलावा हमारे डायजेस्टिव सिस्टम को बेहतर रखने में भी सहायता करता है. आप अदरकवाली चाय ले सकते हैं या सब्ज़ियों में अदरक इस्तेमाल करें या शहद के साथ भी अदरक को लिया जा सकता है.
  • डिनर लाइट लें, जैसे- खिचड़ी या दलिया जैसे हल्के भोजन लें और सोने से 3-4 घंटे पहले भोजन ज़रूर कर लें.

यह भी पढ़ें: सर्दी-खांसी से राहत पाने के लिए होम रेमेडीज़ (Home remedies to get relief from cold and cough)

Advertisement

  • रात को सोने से पहले हल्दी, छुहारा या अदरक मिले एक ग्लास गर्म दूध जरूर लें.
  • ठंड के मौसम में सर्दी-ज़ुकाम से बचने के लिए हर्बल टी लें. हर रोज़ एक कप हर्बल टी लें. इससे न केवल आपको सर्दी-खांसी से राहत मिलेगी, बल्कि पेट भी ठीक रहेगा.
  • इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने के लिए दालचीनी पाउडर, हल्दी, अदरक डालकर मसाले वाले दूध का सेवन करें. एक कप या एक ग्लास दूध में एक टुकड़ा दालचीनी व अदरक डालकर उसे अच्छी तरह से उबाल लें. फिर उसमें आधा टीस्पून हल्दी और इलायची पाउडर मिलाएं. इस तरह के दूध को सर्दियों में अक्सर पीएं. इससे आप हेल्दी और फिट रहेंगे.
  • ठंड सिर, कान और पैरों के ज़रिए हमारे शरीर में प्रवेश करती हैं, इसलिए अपने शरीर को ठंडी हवाओं से बचा कर रखना चाहिए. शरीर में गर्मी हो इसके लिए हर रोज़ कम से कम 15-20 मिनट तक एक्सरसाइज़, योग व प्राणायाम भी करना चाहिए.
  • बादाम नियमित रूप से खाएं. इससे शरीर में गर्मी बनी रहेगी और कब्ज़ की शिकायत भी नहीं रहेगी. यह दिमाग़ तेज करने के साथ सर्दियों की कई बीमारियों से भी बचाएगा.
  • ठंड के मौसम में तिल और मूंगफली भी काफ़ी फ़ायदेमंद रहती है. इनमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम जैसे कई उपयोगी तत्व होते हैं, जो सर्दियों से बचाने के अलावा शरीर को ताक़त भी देते हैं.
  • शहद का उपयोग करने से भी शरीर को गर्माहट मिलती है. इसे आप गुनगुने पानी या कालीमिर्च पाउडर या फिर अदरक के साथ लें.

यह भी पढ़ें: क्या आप भी नींद न आने की समस्या से परेशान हैं? जानें इसके लिए अजब-गज़ब तरीक़े… (When You Can’t Sleep- How to Treat Insomnia…)

  • सर्दियों में त्वचा के रुखेपन की शिकायत अधिक होती है. इसके लिए नारियल या बादाम के तेल को हल्का गुनगुना गर्म करके रात को सोने से पहले हाथ, पैरों व पूरे शरीर की अच्छी मालिश करें. इससे रूखापन दूर होगा और त्वचा को पोषण भी मिलेगी.
  • इस मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना भी बहुत ज़रूरी होता है. इसके लिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं और मौसमी फलों का जूस भी अपने डायट में शामिल करें.
Winter Health Care

इन बातों का भी रखे ख़्याल (Winter Health Care)

  • विंटर में रोशनी की कमी के कारण उदासी महसूस होने लगती है. इसके लिए शाम के समय अपने कमरे में मंद रोशनीवाली मोमबत्तियां या सोडियम लैंप जलाकर रखें. इससे दिलों-दिमाग़ पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा.
  • सर्दियों में अधिक ऑयली फूड खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे न केवल वज़न बढ़ता है, बल्कि पाचन क्रिया भी गड़बड़ा जाती है. इस मौसम में ठंड की वजह से वॉक और एक्सरसाइज़ भी कम होती है, जिसके कारण शरीर में कई परेशानियां होने लगती है.
  • विंटर सीजन में रात में स्वेटर या ऊनी कपड़े पहनकर ना सोएं. डॉक्टरों का यह मानना है कि ठंड के मौसम में हमारी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं. यदि हम ऊनी कपड़े पहनकर रजाई के अंदर सोते हैं, तो अधिक गर्मी की वजह से कभी-कभी घबराहट, बेचैनी, लो ब्लड प्रेशर जैसी परेशानी हो सकती है.
  • ठंडी चीज़ों का सेवन ना करें, ख़ासकर फ्रिज में से निकालकर कोई खाद्य पदार्थ ना खाएं.
Winter Health Care

बच्चों पर भी अधिक ध्यान दें (Winter Health Care)
छोटे बच्चों को सर्दियों में अधिक देखभाल की ज़रूरत होती है. आप इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि उनके भोजन में विटामिन सी, डी, जिंक जैसे पोषक तत्व हों, जो शरीर को गर्म और स्वस्थ रखें. बच्चे को फाइबर से भरपूर भोजन कराएं. उसमें अंडा, गुड, मेवा और बाजरे की रोटी ज़रूर शामिल करें. बच्चों को घर का बना गरम-गरम सूप पिलाना भी फ़ायदेमंद रहता है. सर्दियों में बच्चों की त्वचा रूखी हो जाती है. खुजली भी होने लगती है. इसके लिए उसके स्किन को मॉइश्चराइज़ करें. रोज़ाना क्रीम ज़रूर लगाएं.

– ऊषा गुप्ता

अभी सबस्क्राइब करें मेरी सहेली का एक साल का डिजिटल एडिशन सिर्फ़ ₹599 और पाएं ₹1000 का कलरएसेंस कॉस्मेटिक्स का गिफ्ट वाउचर.

Advertisement
Tags :
×

.