For the best experience, open
https://m.merisaheli.com
on your mobile browser.
Advertisement

सेक्स प्रॉब्लम्स- मेरी वेजाइना की मसल्स कठोर हैं (Sex Problems- My Vagina’s Muscles Are Stiff)

07:00 PM Mar 31, 2019 IST | Usha Gupta
सेक्स प्रॉब्लम्स  मेरी वेजाइना की मसल्स कठोर हैं  sex problems  my vagina’s muscles are stiff
Advertisement

Vagina’s Muscles

Advertisement

मैं 21 साल की शादीशुदा महिला हूं. हाल ही मेरी शादी हुई है. मेरी वेजाइना (Vagina) के मसल्स (Muscles) कठोर हैं, जिससे अभी तक पति के साथ सेक्सुअल रिलेशन (Sexual Relationship) नहीं हो पाया है. मैंने किसी पत्रिका में पढ़ा था कि इस तरह की समस्या से उबरने के लिए ऑपरेशन करना पड़ सकता है. मेरी कुछ सहेलियों ने बताया कि वायब्रेशन ट्रीटमेंट (Vibration Treatment) से भी इलाज किया जा सकता है. कृपया, उचित सलाह दें.

– सलमा ख़ान, सिकंदराबाद.

Advertisement

यह एक आम समस्या है. वैसे सेक्स करते रहने से वेजाइना में लुब्रिकेशन आ जाता है और धीरे-धीरे व़क़्त के साथ यह समस्या अपने आप दूर हो जाती है. इस तरह के मामले में धैर्य से काम लेने के साथ-साथ समस्या को समझने की भी ज़रूरत होती है. यदि आपकी समस्या अधिक कॉम्पिलिकेटेड हो, तो आप गायनाकोलॉजिस्ट से सलाह ले सकती हैं. कुछेक प्रक्रिया द्वारा वेजाइना में लुब्रिकेशन लाया जा सकता है. हां, यदि केस अधिक गंभीर हो, तो ही सर्जरी की ज़रूरत पड़ सकती है.

यह भी पढ़ेसेक्स प्रॉब्लम्स- मुझे सेक्स से डर लगने लगा है (Sex Problems- I Am Scared Of Sex)

यह भी पढ़ेसेक्स प्रॉब्लम्स- हम नॉर्मल तरी़के से सेक्स न करते हुए मास्टरबेशन करते हैं…

मैं शादी से पहले बहुत कमज़ोर और दुबली-पतली थी. लेकिन पिछले कुछ समय से मेरा वज़न बढ़ रहा है. मैंने सुना हैं सेक्स के कारण ऐसा होता है. क्या यह सही है?

– शीला वर्मा, उदयपुर.

इस तरह की ग़लतफ़हमी बहुत लोगों के मन में घर कर गई है कि सेक्स से वज़न बढ़ता है. जबकि हक़ीक़त यह है कि सेक्स अपने आपमें एक बेहतरीन एक्सरसाइज़ है, जिससे हृदय गति व रक्तसंचार बढ़कर कैलोरीज़ ख़र्च होती हैं. अतः इससे वज़न नियंत्रण में रहता है. यदि आपका वज़न बढ़ रहा है, तो आप अपने खानपान पर ध्यान दें. साथ ही योगा, एक्सरसाइज़ आदि करें.

dr. rajiv anand

डॉराजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
(dr.rajivanand@gmail.com)

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

Advertisement
Tags :
×

.