For the best experience, open
https://m.merisaheli.com
on your mobile browser.
Advertisement

प्यार करें स्वस्थ रहें, जानें प्यार जताने के हेल्थ बेनेफिट्स (Love And Live Healthy, Know Surprising Health Benefits Of Love)

05:19 PM Sep 30, 2022 IST | Pratibha Tiwari
प्यार करें स्वस्थ रहें  जानें प्यार जताने के हेल्थ बेनेफिट्स   love and live healthy  know surprising health benefits of love
Advertisement

पार्टनर का किस करना, बांहों में भरना, गले लगाना जहां एक ओर आपको अपनेपन और सुकून का एहसास दिलता है, वहीं दूसरी तरफ़ उनका ये प्यारभरा एहसास आपको कई बीमारियों से दूर और आपके शरीर को स्वस्थ्य भी रखता है. कैसे? आइए, जानते हैं.

Advertisement

हाल में हुए रिचर्स से ज्ञात हुआ है कि तक़रीबन 10 मिनट पूरी ताक़त से पार्टनर का हाथ पकड़ने से न स़िर्फ हर दर्द ख़त्म हो जाता है, बल्कि पार्टनर को गले लगाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. इसी तरह और कितने फ़ायदे हैं प्यार करने के? चलिए, हम बताते हैं हैं.

किस से रखें इम्यून सिस्टम फिट

प्यार का एक-एक एहसास बहुत ख़ास होता है. किस से होने वाली फोरप्ले की शुरुआत भी सेहत की दृष्टि से फ़ायदेमंद होती है. रिचर्स के अनुसार पार्टनर को किस करने से कैलोरीज़ तो बर्न होती ही है, साथ ही साथ दोनों का इम्यून सिस्टम भी तंदरुस्थ रहता है, और इम्यून सिस्टम की तंदरुस्ती दोनों को कई तरह की बीमारियों से दूर रखती है. तो रोज़ाना सेक्स करें या न करें, मगर एक प्यार भरा किस करना न भूलें.

Advertisement

हाथ पकड़ें दर्द दूर करें

पार्टनर के हाथों में आपका हाथ बहुत ही रोमांचक एहसास दिलाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं पार्टनर का हाथ पकड़ने से और भी कई लाभ होते हैं. जी हां, रिचर्स के अनुसार बहुत ज़्यादा नहीं, बस कुछ मिनट भी अगर पूरी ताक़त के साथ पार्टनर का हाथ ज़ोर से पकड़ लिया जाए, तो सिर दर्द से लेकर और भी कई दर्द मिनटों में छुमंतर हो जाते हैं. तो अब दर्द से निजात के लिए पेन किलर न लें, बल्कि पार्टनर के हाथ को ज़ोर से पकड़ लें.

गले लगाएं ब्लड प्रेशर से निजात पाएं

अपनी ख़ुशी ज़ाहिर करने के लिए या फिर पार्टनर से अपना गम शेयर करते वक़्त अगर आप भी उन्हें गले लगाना पसंद करते हैं, तो आपका ये अंदाज़ उनके साथ ही आपकी स्वस्थता का भी राज़ बन सकता है. चूंकि रिचर्स के अनुसार पार्टनर को कस के गले लगाने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, जिससे दोनों को ब्लड प्रेशर से जुड़ी अन्य किसी भी बीमारी का सामना नहीं करना पड़ता.

सेक्स से करें स्ट्रेस की छुट्टी

रिचर्स की मानें तो सेक्स करने से स्ट्रेस की भी छुट्टी हो जाती है, क्योंकि सेक्स करने से स्ट्रेस बढ़ाने वाले हार्मोन्स धीरे-धीरे कम होते जाते हैं, जिससे स्ट्रेस का लेवल घटता जाता है और आंतरिक सुकून का एहसास होता है. तो अगली बार स्ट्रेस को दूर करने के लिए पार्टनर के साथ सेक्स ज़रूर करें, बेशक़ पल भर में आपका स्ट्रेस छूमंतर हो जाएगा.

आफ्टर प्ले दे सुकूनभरी नींद

जिस तरह फोरप्ले से आप सेक्स की शुरुआत करते हैं, उसी तरह सेक्स के बाद आफ्टर प्ले भी ज़रूर करें. हाल ही में हुई स्टडी कहती है कि सेक्स के बाद आफ्टर प्ले करने से पार्टनर को सुकूनभरी नींद मिलती है. साथ ही अधूरी नींद और नींद संबंधी अन्य बीमारी से भी पार्टनर को छुटकारा मिलता है. तो अब नींद की गोली नहीं, बल्कि आफ्टर प्ले से पाएं सुकूनभरी नींद.

सेक्स के फ़ायदे

  • सेक्स करने से न स़िर्फ हार्ट अटैक बल्कि हार्ट संबंधी दूसरी बीमारी भी नहीं होती है.
  • ख़ासकर महिलाओं में पाए जाने वाले कैंसर के कीटाणु सेक्स करने से ख़त्म हो जाते हैं.
  • सेक्स के दौरान होने वाले हार्मोस का स्राव ख़ुशी के साथ ही फ्रेशनेस का भी एहसास दिलाता है.
  • चूंकि सेक्स एक तरह का एक्सरसाइज़ है, इसलिए ये शरीर को फिट एंड फाइन और त्वचा को फॉरएवर यंग बनाता है.
Advertisement
Tags :
×

.