For the best experience, open
https://m.merisaheli.com
on your mobile browser.
Advertisement

रिलेशनशिप में स्ट्रेस के बावजूद पार्टनर से नहीं टूटेगा रिश्ता बस फॉलो करें ये आसान टिप्स (If You Will Follow These Tips then You Can Save Your Relationship After Fights)

2 months ago | Poonam Sharma
रिलेशनशिप में स्ट्रेस के बावजूद पार्टनर से नहीं टूटेगा रिश्ता बस फॉलो करें ये आसान टिप्स  if you will follow these tips then you can save your relationship after fights
Advertisement

प्यार का एहसास हर किसी के लिए बहुत ही ज़्यादा ख़ूबसूरत होता है. शुरुआत में तो कुछ सालों तक ये प्यार काफी अच्छा लगता है. एक-दूसरे की हर बात अच्छी लगती है. हर पल, हर बात, हर अदा पर एक-दूसरे पर प्यार आता है. लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीतता जाता है, बात-बात पर नोक-झोंक होना आम बात हो जाती है. ये परेशानी ज़्यादातर कपल्स में देखने को मिलती है. कई बार तो नोक-झोंक इतनी ज़्यादा बढ़ जाती है कि रिश्ते को बचाकर रखना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने रिश्ते (Relationship) को तनाव के बावजूद संभाल कर रख पाएंगे.

Advertisement

कम्युनिकेशन
गैप होने से बढ़ती है
समस्या

कई बार ऐसा ही होता है. दो लोगों की सोच आपस में मिलती नहीं है. ये परेशानी किसी कपल के बीच भी हो सकती है. अब यहां पर हम ग़लती ये करने लगते हैं कि जब किसी बात पर हमारी आपसी सोच नहीं मिलती, तो हम बात करने से कतराने लगते हैं. हम सोचने लगते हैं कि बात करने से विवाद बढ़ेगा. इससेअच्छा है कि बात ही नहीं करते हैं. लेकिन आप इस बात को समझिए कि किसी भी टॉपिक पर बात नहीं करने से दूरी ज्यादा बढ़ जाती है, जो मनमुटाव को और भी ज्यादा बढ़ाने का काम करता है. जबकि भले ही सोच ना मिले, लेकिन बात कर लेना ही उचित रहता है, इससे तभी थोड़ी सी नोक-झोंक हो सकती है, लेकिन बाद में टेंशन नहीं बढ़ेगा और आपस में मनमुटाव नहीं होगा. इसलिए बेहतर है कि हर टॉपिक पर आपस में बात ज़रूर करते रहें.

Advertisement

पार्टनर
को समय दें

जब हम शुरुआत में प्यार में पड़ते हैं, तो एक-दूसरे के साथ वक्त बिताने का बहाना ढूंढते रहते हैं. लेकिन बीतते वक्त के साथ इसमें कमी आने लगती है. कई बार हम पार्टनर को फॉर ग्रांटेड लेने लग जाते हैं, जो हमारे रिश्ते पर भारी पड़ जाता है. दरअसल जब हम पार्टनर के साथ टाइम स्पेंड करना कम कर देते हैं, तो हमारे बीच दूरियां बढ़ने लग जाती हैं, जो टेंशन का कारण बन जाता है और बात-बात पर आपस में विवाद होने लग जाते हैं. यहां तक कि कई बार तो तनाव इतना बढ़ने लग जाता है कि हम एक-दूसरे से दूर होने के बारे में सोचने लगते हैं. इसलिए ज़रूरी है कि अपने बिजी शेड्यूल से पार्टनर के लिए समय निकालें, क्योंकि छोटी-छोटी बातें रिश्ते की डोर को मजबूत बनाने का काम करते हैं.

झगड़ा
हो तो दूर ना
हों

किसी भी कपल के बीच किसी भी बात पर झगड़ा होना आम बात है, लेकिन यहां हममे से कई लोग ग़लती कर देते हैं और बातचीत करना तो बंद कर ही देते हैं, साथ ही साथ में खाना-पीना भी बंद कर देते हैं. यानी एक-दूसरे से कोई मतलब नहीं रखते हैं और यहीं पर हम ग़लती कर जाते हैं. जबकि होना क्या चाहिए कि जितनी जल्दी हो, बात को सॉरी बोलकर या माफ करके ख़त्म कर देना चाहिए. अगर आपकी लड़ाई हो गई है, तो भले ही आप बात ना करें, लेकिन कोशिश करें कि साथ में खाना ज़रूर खाएं. इससे आपके बीच का झगड़ा जल्द ही ख़त्म हो जाएगा.

किसी
और का टेंशन पार्टनर
पर ना निकालें

कई लोगों की आदत होती है कि किसी और का टेंशन और गुस्सा किसी और पर निकाल देते हैं. खासकर पति-पत्नी के बीच तो ये मामला और भी ज़्यादा देखने को मिलता है. कई बार ये भी होता है कि पार्टनर ऑफिस का टेंशन घर पर निकालते हैं. अगर आप भी ऐसा ही करते हैं, तो यकीन मानिये ये आपकी आदत बन चुकी है, जो आपके रिश्ते को धीरे-धीरे ख़राब करने का काम कर रहा होता है.

आपको इस बात का एहसास नहीं होता कि आपका पार्टनर आपके इस बिहेवियर से तनाव में आ जाता है और कई बार ये आपके रिश्ते के टूटने के पीछे सबसे बड़ी वजह बन जाती है. इसलिए वक्त रहते आप अपनी ये आदत बदल लें. ये

आपके
रिश्ते के लिए अच्छा
रहेगा.

पति-पत्नी के रिश्ते को अगर वक्त रहते संभाला ना जाए, तो कब ये रिश्ता बोझ लगने लग जाता है लोगों को पता भी नही चलता. कई बार तो लोग पार्टनर से दूरी बनाने का फैसला कर लेते हैं और दूर हो भी जाते हैं. लेकिन सोचने वाली बात है कि, क्या ऐसा करने से कोई पूरी तरह से टेंशन फ्री हो जाता है. कई बार तो दूर होने की वजह से लोग डिप्रेशन का शिकार भी हो जाते हैं. ज़रा सोचिए कि ऐसा कौन-सा रिश्ता है, जिसमें नोक-झोंक नहीं होता है, लेकिन हम उसे संभालकर चलते हैं. पति-पत्नी का रिश्ता तो और भी ज़्यादा नाजुक होता है, जिसे संभालकर रखने के लिए सिर्फ थोड़े से प्यार और विश्‍वास की ज़रूरत होती है.

इन बातों का भी रखें ख़्याल

  • रिश्तों की अहमियत को समझें. रिश्तों को सिर्फ जताएं नहीं, निभाएं भी.
  • चाहे कितने भी बिज़ी हों, अपने रिश्तों के लिए व़क्त ज़रूर निकालें.
  • ज़रूरी नहीं कि बहुत ज़्यादा वक्त बिताया जाए. अपनों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने की कोशिश करें.
  • जब सब चीज़ की प्लानिंग कर रहे हैं, वैसे ही रिश्तों में भी प्लानिंग करें, ताकि परिवार के लिए भी समय निकाल सकें.
  • ये आदत बनाएं कि कम से कम रात को पूरी फैमिली एक साथ डिनर करे.
  • इस फैमिली टाइम को नो मोबाइल टाइम बनाएं और सभी इसका सख़्ती से पालन करें.
  • अपनी सेक्स लाइफ को रिवाइव करें. कभी-कभी पार्टनर को स्पेशल फील कराएं.
  • वीकेंड पर या छुट्टी के दिन ऑफिस को भूल जाएं. पूरा दिन परिवार केसाथ बिताएं.
  • रिश्ते में किसी भी तरह का ईगो न आने दें. सभी एक-दूसरे को प्यार-सम्मान दें.

और भी पढ़ें: अपनी लाइफ पार्टनर में ख़ूबसूरती ही नहीं, ये खूबियां भी चाहते हैं पुरुष (Not only Beauty, Men also look for these qualities in their life partner)

Advertisement
Tags :
×

.