For the best experience, open
https://m.merisaheli.com
on your mobile browser.
Advertisement

Personal Problems: फैमिली में सर्वाइकल कैंसर की हिस्ट्री है (Family History Of Cervical Cancer And Screening Guidelines)

10:10 AM Mar 20, 2020 IST | Aneeta Singh
personal problems  फैमिली में सर्वाइकल कैंसर की हिस्ट्री है  family history of cervical cancer and screening guidelines
Advertisement
मेरी उम्र 45 वर्ष है. 8 साल पहले मेरी मां का सर्विक्स कैंसर का ऑपरेशन हुआ था. अब हाल ही में पता चला है कि मेरी छोटी बहन, जिसकी उम्र 39 वर्ष है, को भी सर्वाइकल कैंसर है. मेरी दो बेटियां हैं. मुझे डर है कि कहीं उन्हें भी यह बीमारी न हो जाए. इससे बचाव के लिए मैं क्या करूं?
– जया सुराना, बड़ौदा.

सबसे पहले बात तो ये जान लें कि सर्वाइकल कैंसर आनुवांशिक नहीं है. यह ह्यूमन पैपिला वायरस के कारण होता है. इसके अलावा सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन, मल्टीपल प्रेग्नेंसीज़ से भी सर्विक्स कैंसर हो सकता है. इससे बचाव के लिए एक वैक्सीन लगाया जाता है, जो एंटीबॉडीज़ उत्पन्न करता है. यह लड़कियों को किशोरावस्था में ही दे दिया जाना चाहिए, क्योंकि इस समय शरीर का इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है. यदि सर्विक्स कैंसर नहीं हुआ है तो सुरक्षा के लिए ये वैक्सीन 45 की उम्र तक लगाया जा सकता है. यह छह महीने के अंतराल में तीन बार लगाया जाता है. इसके अलावा समय-समय पर पैप स्मीयर टेस्ट करवाते रहें, ताकि सर्विक्स कैंसर का पता चल सके.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Personal Problems: क्या गर्भनिरोधक गोलियों से वज़न बढ़ता है? (Do Contraceptive Pills Cause Weight Gain?)

मेरी उम्र 20 वर्ष है. मैं बहुत ही दुबली-पतली हूं. मेरी माहवारी 7 साल पहले शुरू हुई थी और तब से मुझे भारी रक्तस्राव होता है. मेरी माहवारी अनियमित भी रहती है. इन दिनों मैं बहुत कमज़ोर भी हो गई हूं. थोड़ी-सी थकान से मुझे चक्कर आने लगते हैं व सांस भी फूल जाती है. मैं क्या करूं?
– हरप्रीत कौर, अंबाला.

आपके बताए लक्षणों से लगता है कि आपका हीमोग्लोबीन लेवल कम है. आपको एनीमिया हो सकता है. इतने लंबे समय तक भारी रक्तस्राव के कारण शायद ऐसा हुआ हो. आपको हीमोग्लोबीन लेवल चेक करने के लिए ब्लड टेस्ट व अन्य समस्याओं जैसे- फायब्रॉइड या पॉलिप की जानकारी के लिए पेल्विक सोनोग्राफ़ी करवा लेनी चाहिए. अनियमित माहवारी का कारण हार्मोंस का असंतुलित होना है. आपको ऐसा भोजन लेना चाहिए, जिससे पर्याप्त आयरन प्राप्त हो सके, जैसे- हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, राजमा, रागी आदि. आयरन की टेबलेट्स भी ले सकती हैं. अनियमित माहवारी के लिए आप गायनाकोलॉजिस्ट से संपर्क करके हार्मोंस की टेबलेट्स भी ले सकती हैं.

Advertisement

Dr. Rajshree Kumar
डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

यह भी पढ़ें: Personal Problems: किस उम्र में शुरू करें सेल्फ ब्रेस्ट एक्ज़ामिनेशन? (Whats The Right Age To Start Self Breast Examination?)

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा ऐप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

Advertisement
Tags :
×

.