For the best experience, open
https://m.merisaheli.com
on your mobile browser.
Advertisement

बिना अमिताभ बच्चन की अनुमति के अब कोई भी उनकी आवाज़, नाम और तस्वीर का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा- दिल्ली हाई कोर्ट का निर्देश… अपनी छवि के नुक़सान के डर से एक्टर पहुंचे थे कोर्ट (Amitabh Bachchan’s Name, Voice And Image Can’t Be Used Without His Permission: Delhi HC)

03:51 PM Nov 25, 2022 IST | Geeta Sharma
बिना अमिताभ बच्चन की अनुमति के अब कोई भी उनकी आवाज़  नाम और तस्वीर का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा  दिल्ली हाई कोर्ट का निर्देश… अपनी छवि के नुक़सान के डर से एक्टर पहुंचे थे कोर्ट  amitabh bachchan’s name  voice and image can’t be used without his permission  delhi hc
Advertisement

दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi high court) ने एक बड़ा फ़ैसला सुनाते हुए निर्देश दिया है कि अब बिना अमिताभ बच्चन (amitabh Bachchan) की इजाज़त (without permission) के कोई भी उनकी आवाज़ (voice), नाम (name) और पिक्चर्स (pictures) का इस्तेमाल नहीं कर सकता (can’t be used) ये फ़ैसला बिग बी की एक याचिका के बाद दिया गया.

Advertisement

दरअसल अमिताभ बच्चन ने दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया था जिसमें उन्होंने अपने पर्सनैलिटी राइट्स यानी व्यक्तित्व के अधिकारों की सुरक्षा को लेकर याचिका दायर की थी. अमिताभ की ओर से हरीश साल्वे ने एक्टर का पक्ष रखा था जिसमें ये दलील दी गई थी कि अमिताभ के नाम पर लोग न जाने क्या-क्या बेच रहे हैं, जिससे एक्टर की छवि तक ख़राब होने का डर है. एक्टर ने उन तमाम वेबसाइट्स, विज्ञापनों व लिंक्स से भी अपनी आवाज़ व तस्वीर हटाने की मांग की जो ग़ैरक़ानूनी तरीक़े से अपने मुनाफ़े के लिए उनके सेलीब्रिटी स्टेटस का लाभ उठा रहे हैं.

Photo Credit: Instagram Amitabh Bachchan

इस मामले में न्यायमूर्ति नवीन चावला की पीठ ने एक्टर के पक्ष में फ़ैसला सुनाया और उनको बड़ी राहत दी है. इस फ़ैसले में कहा गया कि अमिताभ बच्चन एक जानी मानी हस्ती हैं. ऐसे में कई लोग अपने लाभ के लिए उनकी आवाज़ व तस्वीर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अब बिना उनकी अनुमति के कोई भी ऐसा नहीं कर सकेगा. कोर्ट ने अमिताभ बच्चन के व्यक्तित्व अधिकारों का उल्लंघन करने वाली तमाम सामग्री को हटाने के लिए अधिकारियों, कम्पनियों और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को भी निर्देश जारी किए हैं यानी अदालत ने अमिताभ बच्चन के पर्सनैलिटी राइट्स का उल्लंघन करने पर रोक लगा दी है.

Advertisement

कोर्ट ने कहा एक्टर एक बेहद पॉप्युलर व्यक्ति हैं और कई विज्ञापनों में भी नज़र आते हैं लेकिन बिना उनकी इजाज़त के कोई भी उनकी पिक्चर या आवाज़ यूज़ करे तो उनकी छवि को नुक़सान होने का ख़तरा है और अगर वो चाहते हैं कि उनकी अनुमति के बिना कोई ऐसा न करे तो ये उनका अधिकार है.

Photo Credit: Amitabh Bachchan Instagram

पर्सनैलिटी राइट्स के तहत किसी भी व्यक्ति को ये अधिकार है कि वो अपनी तस्वीर, अपनी आवाज़ या अपने नाम का इस्तेमाल वित्तीय मामलों व उद्देश्यों के लिए होने देना चाहता है या नहीं.

Advertisement
Tags :
×

.