For the best experience, open
https://m.merisaheli.com
on your mobile browser.
Advertisement

फिल्म समीक्षा: पठान- शाहरुख खान की धमाकेदार वापसी (Movie Review- Pathaan)

05:52 PM Jan 25, 2023 IST | Usha Gupta
फिल्म समीक्षा  पठान  शाहरुख खान की धमाकेदार वापसी  movie review  pathaan
Advertisement

किंग इज़ बैक… आख़िर शाहरुख खान ने साबित कर दिया कि वे किसी बादशाह से कम नहीं. पठान फिल्म में हर तरफ़ उनकी बादशाहत दिखती है, फिर चाहे इमोशंस हो, एक्शन, रोमांस… पठान के रिलीज़ से पहले ही शाहरुख के फैंस फिल्म का ट्रेलर देखकर ही उनके प्रति दीवाना हो गए थे. शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम की तिकड़ी रोमांच, एक्शन और मारधाड़ के साथ दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करते हैं.

Advertisement

पठान की कहानी की बात करे, तो कुछ नया नहीं है, थोड़े में बस इतना समझ लीजिए कि कैसे भारत में जब 370 की धारा हटा दी जाती है, तब पड़ोसी देश पाकिस्तान में तूफ़ान खड़ा हो जाता है. उनकी कोशिश रहती है कि कैसे भारत को तहस-नहस किया जाए. इसके लिए वे आंतकवादी गिरोह आउटफिट एक्स की पनाह में जाते हैं, जिसके सरगना जिम, जॉन अब्राहम हैं. कभी जॉन भारतीय इंटेलिजेंस फोर्स में हुआ करते थे. लेकिन ख़ुद के साथ हुए हादसे के कारण वे अपने ही देश से बेइंतहा नफ़रत करने लगते हैं. अब जिम वायरस के ज़रिए भारत में तबाही मचाना चाहता हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: जब टीवी शो के लिए ऐश्वर्या राय ने दिया था ऑडिशन, करना पड़ा था रिजेक्शन का सामना (When Aishwarya Rai Gave Audition for TV Show, Has Faced Rejection)

देश की खूफिया एजेंसी रॉ को जब इसका पता चलता है, तब वे अपने बेहतरीन व भरोसमंद एजेंट पठान, शाहरुख खान को याद करते हैं. पठान जो अपने देश की खातिर किसी भी हद तक जाने को तैयार रहता है. पठान के इस मुहीम में उनका साथ देती हैं रूबीना मोहसीन, दीपिका पादुकोण. आख़िर कैसे पठान अपने देश को आनेवाले इस ख़तरे से बचाते हैं? जिम क्यों अपने ही देश से गद्दारी करने लगते हैं? रूबीना पठान की मदद कैसे करती है? ये सभी बातें जानने और देखने में दिलचस्प हैं.

पठान का सबसे मज़बूत पहलू सिनेमैटोग्राफी, एक्शन और वीएफएक्स है. फिल्म में टेक्निकल हिस्से पर ज़बरर्दस्त काम किया गया है. सच्चित पौलोस का छायांकान लाजवाब है. पठान की शूटिंग दुबई, अफगानिस्तान, अफ्रीका, पेरिस इन तमाम देशों में हुई है. इन देशों के ख़ूबसूरत लोकेशन को सिनेमैटोग्राफर ने बेहद आकर्षक ढंग से दर्शाया है.

विशाल ददलानी, शेखर राजवानी व सचित बलहारा के संगीत में नयापन है और सुनने में अच्छा लगता है. बेशर्म रंग… झूमे जो पठान… गीत तो पहले से ही सुपरहिट हो चुके हैं.

दो घंटे क़रीब 26 मिनट की यह फिल्म एक पल के लिए भी आपको बोरियत महसूस होने नहीं देती. इंटरवल तक फिल्म की रफ़्तार थोड़ी धीमी है, पर आगे क्या होगा वाली उत्सुकता बनी रहती है.

मंजे हुए तीनों कलाकार शाहरुख, दीपिका और जॉन ने लाजवाब अभिनय से अपने फैंस का दिल जीत लिया है. शाहरुख के लुक व बॉडी पर तो हर कोई फिदा है और इसका काफ़ी हद तक क्रेडिट शाहरुख के साथ उनके ट्रेनर प्रशांत सावंत को भी जाता है. शाहरुख और दीपिका ने तो एक्शन सीन्स के लिए मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग भी ली थी. उनकी मेहनत फिल्म के बड़े पर्दे पर बख़ूबी दिखाई देती हैं. इसके अलावा डिम्पल कापड़िया और आशुतोष राणा भी अपनी भूमिकाओं में ख़ूब जमे हैं.

फिल्म के इस पहलू पर भी ध्यान दिलाना होगा कि सभी कलाकारों के कॉस्टयूम व स्टाइलिंग पर उम्दा काम किया गया है. इसका पूरा श्रेय शलीना नथानी, निहारिका जॉली और ममता आनंद को जाता है. ख़ुद दीपिका पादुकोण ने इनकी जमकर तारीफ़ भी की थी.

निर्देशक सिद्धार्थ आनंद ने वॉर फिल्म के बाद एक बार फिर अपना जलवा बिखेरा है. उनकी निर्देशन की बारीक़ी फिल्म के हर सीन में नज़र आती है. कह सकते हैं कि शाहरुख जैसे सुपरस्टार से उन्होंने क्या ख़ूब काम करवाया है.

यशराज फिल्म्स के पचास साल होने पर उनके स्पाई बैनर तले यह पहली स्पाई थ्रिलर मूवी है. प्रोडयूसर आदित्य चोपड़ा व एलेग्जेंडर दोस्टल की यह एक्शन फिल्म बढ़िया बनी है इसमें कोई दो राय नहीं है. पठान की पूरी टीम फिर चाहे डायरेक्टर हो या एक्टर या फिर म्यूज़िक, टेक्नीशियन हर किसी ने अपने काम को बख़ूबी अंजाम दिया है और सभी बधाई के पात्र हैं. फिल्म को तीन भाषाओं में हिंदी, तमिल व तेलुगु में रिलीज़ किया गया है.

रेटिंगः 3 ***

यह भी पढ़ें: सुनील शेट्टी ने शादी के बाद बेटी-दामाद अथिया और केएल राहुल के लिए लिखा इमोशनल पोस्ट, दोनों को आशीर्वाद देते हुए लिखा- प्यार और विश्वास ही रिश्ते को मज़बूती देते हैं (Suniel Shetty writes heartfelt note for his ‘bachchas’ Athiya Shetty and KL Rahul after wedding, Writes- ‘Sometimes The Right Place Is A Person’)

Photo Courtesy: Social Media

Advertisement
Tags :
×

.